bannerbannerbanner
वरध तकत
वरध तकत

Полная версия

वरध तकत

текст

0

0
Настройки чтения
Размер шрифта
Высота строк
Поля
На страницу:
1 из 4



विरोधी

ताकतें

अलडीवन टेक्सइरा टोर्रेस

विरोधी ताकतें

By:Aldivan Teixeira Torres

©2017-Aldivan Teixeira Torres

All the rights reserved

Aldivan Teixeira Torres

E-mail:aldivanvid@hotmail.com

यह पुस्तक, जिसमें उसके सभी हिस्से शामिल हैं, कॉपीराइट द्वारा संरक्षित हैं

और लेखक की अनुमति के बिना, पुनर्विक्रय या स्थानांतरित किए बिना

पुन: प्रस्तुत नहीं किए जा सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: गणित में डिग्री एक ही क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ ।

लघु जीवनी: अलडीवन टेक्सइरा टोर्रेस, का जन्म अर्क्वर्डे-पीई में हुआ ने “दी सीर” और “सन्ज ऑफ़ लाइट” नाम की श्रृंखला बनाई साथ ही साथ कवितायें और पटकथाएं भी लिखीं। उनके साहित्यिक कैरियर की शुरुआत 2011 के अंत में उनके पहले रोमांस के प्रकाशन के रूप में शुरू हुई थी जिसका नाम था विरोधी ताकतें- गुफा का रहस्य। जो भी कारण हो, उन्होंने लिखना बंद कर दिया था और 2013 के दूसरे छमाही में केवल अपना कैरियर फिर से शुरू कर दिया। तब से वह कभी नहीं रुके। उन्हें आशा है कि उनका लेखन परनामबुको और ब्राज़ीलियाई संस्कृति में योगदान करेगा, जिनको अभी तक आदत नहीं है उन लोगों में पढ़ने की रूचि पैदा करेगा। उनका आदर्श वाक्य "साहित्य, समानता, बिरादरी, न्याय, गरिमा और हमेशा मानव का सम्मान" के लिए है।

सामग्री की तालिका

"निष्ठा"

सार

परिचय

एक नया युग

तैयारियां

पवित्र पर्वत

झोंपड़ी

पहली चुनौती

दूसरी चुनौती

पहाड़ों का भूत

डी-डे

जवान लड़की

भूकंप

आखिरी चुनौती के एक दिन पहले

तीसरी चुनौती

निराशा की गुफा

चमत्कार

गुफा से निर्गमन

संरक्षक से पुनर्मिलन

पहाड़ को अलविदा कहना

पुराने समय में यात्रा

मैं कहाँ हूँ?

पहली छापें

होटल

रात का भोजन

गाँव की सैर

काला महल

पूजाघर में तोड़फोड़

आदेश

निवासियों की मुलाकात

निर्णयात्मक बातचीत

दृष्टि

शुरुआत

पटरी

चाल

बंगले में आगमन

महापौर से मुलाकात

किसानों की मुलाकात

घर वापसी

घोषणा

काम का पहला दिन

पिकनिक

पर्वत से नीचे उतरना

मेजर का दुर्व्यवहार

समूह

प्रतिबिंब

सुकावाओ

बाजार

गाय का मामला

प्रेस

संदेश

मुलाकात

पाप-स्वीकृति

अफ़वाह

रेसिफ़ की यात्रा

अंतर्देशीय वापसी

माता पिता द्वारा तय विवाह

यात्रा

पिटाई

गेरुसा की चचेरी बहिन

“आशीर्वाद"

घटना

एक नया मित्र

दुःखद घटना

काले बादल

शहीद

दर्शन का अंत

साक्ष्य

वापस होटल में

विचार

मेजर की कल्पना

नौकरी

क्रिस्टीन के साथ पहला आमना-सामना

महल वापसी

द्वितीय संदेश

क्लीमेरिओ की यात्रा

निर्णय

रेगिस्तान में अनुभव

अंधेरे के उपासक

कब्जे का अनुभव

कारागार

संवाद

रेनाटो से मुलाक़ात

क्रिस्टीन के साथ तीसरी मुलाक़ात

दूत के लिए आमंत्रण

अंतिम लड़ाई

मौजूदा संरचनाओं के संकुचन

मेजर के साथ वार्तालाप

विदाई

वापसी

घर पर

उपसंहार

"निष्ठा"

"सबसे पहले, परमेश्वर के लिए, वो निर्माता जिसके लिए सब कुछ जीवित रहता है; उन जीवन के शिक्षकों को जो हमेशा मुझे निर्देशित करते हैं; मेरे रिश्तेदारों को, हालांकि उन्होंने मुझे प्रोत्साहित नहीं किया; उन सभी को जो अभी तक अपने जीवन में "विरोधी ताकतों" से पुनर्मिलन नहीं कर पाए हैं।

सार

"विरोधी ताकतें “ “दी सीर”” श्रृंखला की पहली पुस्तक है जिसमें मुख्य पात्रों के साथ दोहरी गतिशीलता है, दी सीर और उनके अविभाज्य साहसी साथी रेनाटो। इस पहले वॉल्यूम में, एकरसता से थक गए, दी सीर एक पर्वत की यात्रा करने का प्रस्ताव करता है जो वादा करता है कि वह पवित्र होगी, उसके सपने सच होने की होना की उम्मीद के साथ। पर्वत पर चढ़ने के बाद के, वह एक संरक्षक से मिलता है, जो प्राचीन ज्ञान से भरी होती है, जो उसके रास्ते पर उन्हें सहायता करने का वादा करती है। उनके द्वारा सहायता प्राप्त करने के बाद, वह तीन चुनौतियों का सामना करता है जो उसे वह पहचान दे सकें जिनकी निराशा की गुफा में प्रवेश करने के समय आवश्यकता होती है, वह जगह जहां असंभव संभव हो जाता है। वह प्रवेश करने का फैसला करता है। जालों के चलते और आगे बढ़ने वाले परिदृश्यों में, वह गुप्त कक्ष तक पहुंच जाता है जहां वह एक शक्तिशाली भेदक में बदल जाता है, जो कि अंतरिक्ष और समय की सीमाओं को पार करने में सक्षम होता है और दिल की गहरी इच्छाओं को समझता है। गुफा छोड़कर, वह संरक्षक को फिर से खोजता है,, और लड़के रेनाटो के साथ एक मिशन पर भेजा जाता है जो कि और भी जटिल है। वहां उसे अन्याय का समाधान करना होगा, किसी को खुद को खोजने और असंतुलित “विरोधी ताकतों” के पुनर्मिलन में किसी की मदद करनी होगी। इस प्रकार उनका पहला महान साहसिक कार्य शुरू होता है जो उत्साह, रहस्य, रोमांस और नाटक का वादा करता है। क्या आपका कोई सपना है? फिर इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रमुख तत्वों को पढ़ें और खोजें। पढ़ने का आनंद लें!"

"स्वर्ग का राज्य उस मनुष्य की तरह है जो खेत में अच्छे बीज बोया है। एक रात जब सब सो रहे थे, तो उसका दुश्मन आया और गेहूं के बीच में बीज बोया, और भाग गया। जब गेहूं बढ़ गया, और कान बनने लगे, तब घास दिखाई दिया । कर्मचारी मालिक की तलाश में थे, और उनसे कहा, "हे प्रभु, क्या तूने अपने खेत में अच्छा बीज नहीं बोया है? मालिक ने जवाब दिया: "'यह एक दुश्मन है जो उसने किया है।' कर्मचारियों ने पूछा: "क्या हम घास निकालेंगे?" मालिक ने जवाब दिया: "नहीं, यह हो सकता है कि घास को उखाड़ने पर, तुम भी गेहूं उखाड़ लो । यह फसल तक एक साथ बढ़ेगी। और फसल काटने के समय मैं बोने वालों से कहूंगा:की पहले घास काट लो और जलाए जाने के लिए बंडलों में बांधो। तब गेहूं को मेरे खलिहान में इकट्ठा करो। " मैथ्यू 13: 24-30

परिचय

"विरोधी ताकतें" खुद को हम में से हर एक में मौजूद महान द्वंद पर काबू पाने के विकल्प के रूप में प्रस्तुत करती हैं। जीवन में कितनी बार हम उन परिस्थितियों का सामना करते हैं जिनमें दोनों विकल्प अनुकूल और प्रतिकूल परिस्थितियों के होते हैं और उनमें से एक को चुनने का कार्य ही सही बलिदान हो जाता है। हमें प्रतिबिंबित करने और ध्यान से सोचने के लिए सीखना चाहिए कि किस तरह सच्चे मार्ग का पालन किया जाना चाहिए और उस चुनाव के परिणाम क्या हैं। अंत में, हमें अपने जीवन में "विरोधी ताकतों" को इकट्ठा करने और फल पैदा करने की जरूरत है। इस प्रकार, हम एक बहुत ही वांछित खुशी प्राप्त कर सकते हैं।

पुस्तक के पहलू के लिए, हम कह सकते हैं कि जो यह रोना मैंने निराशा की गुफा में सुना है। यह रोना किताब में बताये गए सभी कारनामों का कारण था। मिशन पूरा हुआ, मुझे आशा है कि मैं अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंच गया हूं जो सिर्फ एक व्यक्ति का सपना बनाना है। यह वही है जिसका मैं अभी भी प्रस्ताव देता हूं क्योंकि हम हिंसा, क्रूरता और अन्याय से भरी दुनिया में रहते हैं। "विरोधी ताकतें" फिर कभी इसके प्रकाशन के बाद पहले के समान नहीं रहेंगी और मैं पाठकों के साथ एक नया जोखिम उठाने का इंतजार नहीं कर सकता जो भी ऐसा करने का इरादा रखते हैं।

लेखक

एक नया युग

पुस्तक प्रकाशित करने के असफल प्रयास के बाद, मुझे लगता है कि मेरी ताकत बहाल और मजबूत हो रही है। आख़िरकार, मैं अपनी प्रतिभा में विश्वास करता हूं और मुझे विश्वास है कि मैं अपने सपनों को पूरा करने जा रहा हूं। मैंने सीखा है कि सब कुछ अपने समय में होता है और मेरा मानना है कि अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मैं खुद को परिपक्व मानता हूं। हमेशा याद रखें: जब हम वास्तव में कुछ करना चाहते हैं तो यह दुनिया ऐसा करने के लिए साज़िश करती है। इसी तरह मुझे लगता है: नई शक्ति के साथ, एक नज़र पीछे डालते हैं। मैंने बहुत पहले पढ़ा था जो निश्चित रूप से मेरी संस्कृति और मेरे ज्ञान को समृद्ध करते थे। किताबें हमें वायुमंडल और ब्रह्मांड के अज्ञात स्थानों में लेकर जाती हैं। मुझे लगता है कि मुझे इस इतिहास का हिस्सा होना चाहिए, यह महान इतिहास साहित्य है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर मैं गुमनाम रहा या एक महान लेखक बन गया जिसको दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है। क्या महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति इस महान ब्रह्मांड को अपना क्या योगदान देता है।

मैं इस नए दृष्टिकोण से खुश हूं और मैं एक महान यात्रा करने के लिए तैयार हूं। यह यात्रा मेरे भाग्य को बदल देगी और उन लोगों के भाग्य भी बदलेगी जो इस किताब को धैर्यपूर्वक पढ़ सकते हैं। हम इस रोमांच में एक साथ चलते हैं।

तैयारियां

मैं अपने सूटकेस को अपनी व्यक्तिगत और अत्यंत महत्वपूर्ण वस्तुओं के साथ पैक करता हूं: जैसे कुछ कपड़े, कुछ अच्छी किताबें, मेरा अविभाज्य क्रॉस और बाइबिल और लिखने के लिए कुछ कागज़। मुझे लगता है कि इस यात्रा से मुझे बहुत प्रेरणा मिलेगी। कौन जानता है, शायद मैं इतिहास की अविस्मरणीय कहानी का लेखक बनूंगा। जाने से पहले, हालांकि, मुझे सभी को विदाई देनी होगी(विशेष रूप से मेरी मां को) वह अतिरंजनात्मक है और मुझे अच्छे कारण के बिना या कम से कम एक वचन के साथ जाने की इजाजत देगी कि मैं जल्द ही वापस आऊँगा। मुझे लगता है कि मुझे एक दिन आज़ाद पक्षी के रूप में उड़ जाना चाहिए, जिसने अपने पंख खुद बनाए हैं ... और उसे इसे समझना होगा, क्योंकि मैं उसके प्रति ही नहीं हूं, बल्कि मेरी जगह ब्रह्मांड में है जिसने कि बदले में मुझसे कुछ भी वापिस लिए बिना मेरा स्वागत किया है। यह ब्रह्मांड के लिए है कि मैंने अपनी भूमिका और प्रतिभा को विकसित करने के लिए एक लेखक बनने का निर्णय लिया है। जब मैं सड़क के अंत में आऊंगा और खुद का कुछ बना लूँगा तब मैं निर्माता के साथ झुकाव के साथ भोज करने के लिए तैयार रहूंगा और नई योजना सीखूंगा। मुझे यकीन है कि इसमें भी मेरी एक विशेष भूमिका होगी।

मैं अपने सूटकेस को पकड़ लेता हूं और इसके साथ ही मेरे भीतर कष्ट पैदा होता है। प्रश्न मेरे मन को और परेशान करने के लिए आते हैं: यह यात्रा कैसी होगी? क्या अज्ञात खतरनाक हो सकता है? मुझे कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? मैं क्या जानता हूं कि कौन सा विचार मेरे कैरीयर को चिंतित करेगा और मैं इसे करने को तैयार हूं। मैं अपने सूटकेस को (फिर से) जाने से पहले पकड़ता हूं, मैं अपने परिवार को अलविदा कहने की तलाश करता हूं। मेरी मां रसोई में मेरी बहन के साथ दोपहर के भोजन की तैयारी कर रही है। मैं करीब गया और महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित किया।

--इस बैग को देखिए? यह मेरा एकमात्र साथी होगा (पाठकों,,आप को छोड़कर) उस यात्रा में जो मैं करने के लिए तैयार हूँ। मुझे बुद्धि, ज्ञान और मेरे पेशे की खुशी की तलाश है। मुझे उम्मीद है कि मैंने जो निर्णय लिया है उसे आप दोनों समझते हैं और उसे स्वीकार करते हैं। आइए; मुझे गले लगाएं और शुभकामनाएं दें

--- मेरे बेटे, अपने लक्ष्यों को भूल जाओ क्योंकि वे हमारे जैसे गरीब लोगों के लिए असंभव हैं। मैंने हजार बार कहा है: तुम एक मूर्ति या और कुछ के समान नहीं होंगे। तुम एक महान व्यक्ति होने के लिए पैदा नहीं हुए थे- समझे: मेरी माँ जूलियटा ने कहा।

----- हमारी माँ की सुनो। वह जानती है कि वह क्या कह रही है और वो बिल्कुल सही है। आपका सपना असंभव है क्योंकि आपके पास प्रतिभा नहीं है। स्वीकार करें कि आपका मिशन सिर्फ एक सरल गणित शिक्षक होना है। मेरी बहन दलवा बोली, की आप उस से कहीं ज्यादा आगे नहीं बढ़ेंगे।

----- तो फिर, कोई आलिंगन नहीं? तुम लोग क्यों नहीं मानते कि मैं सफल हो सकता हूं? मैं आपको विश्वास दिलाता हूं: यहां तक कि अगर मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए भुगतान करता हूं तो मैं सफल रहूंगा क्योंकि एक महान व्यक्ति वह है जो खुद पर विश्वास करता है। मैं इस यात्रा को करूँगा और मुझे पता चल जाएगा कि सब कुछ वहाँ है। मैं खुश रहूंगा क्योंकि खुशी में पथ का अनुसरण करना शामिल है जो परमेश्वर हमारे चारों तरफ प्रकाश डालता है ताकि हम विजेता बनें।

यह कहने के बाद, मैं खुद को निश्चित रूप से दरवाजे की ओर ले जाता हूं कि मैं इस यात्रा पर एक विजेता बनूँगा: यह यात्रा मुझे अज्ञात स्थलों में ले जाएगी।

पवित्र पर्वत

लंबे समय पहले, मैंने पेसक़ुएइरा के क्षेत्र में एक बहुत ही अजीब पर्वत के बारे में सुना था। यह ओरोरुबा पर्वत श्रृंखला (स्वदेशी नाम) का हिस्सा है जहां स्वदेशी क्सुकुरु(स्वदेशी) लोग रहते हैं। वे कहते हैं कि यह क्सुकुरु जनजातियों में से एक से एक रहस्यमय दवा आदमी की मौत के बाद पवित्र बन गया। यह किसी भी इच्छा को वास्तविकता बनाने में सक्षम है, जब तक कि इरादा शुद्ध और ईमानदार हो। यह मेरी यात्रा का शुरुआती बिंदु है जिसका उद्देश्य असंभव को संभव बनाना है। पाठको क्या आप विश्वास करते हैं? फिर मेरे साथ रहें और व्याख्या पर विशेष ध्यान दे।

232 राजमार्ग के बाद, केंद्र से लगभग पंद्रह मील की दूरी पर पेसक़ुएइरा की नगर पालिका तक पहुंचने वाला मिमोसो iइसके जिलों में से एक है। हाल ही में बनाया गया एक आधुनिक पुल, मिमोसो और ओरोरुबा के पहाड़ों के बीच की जगह तक पहुंच देता है, जो मिमोसो नदी से घिरी हुई है जो कि घाटी के नीचे जाती है। पवित्र पर्वत बिल्कुल इस बिंदु पर है और यही वह जगह है जहां मैं गाड़ी चला रहा हूं।

पवित्र पर्वत जिले के बगल में स्थित है और थोड़े समय में मैं इसके नीचे पहुँच जाऊँगा। अज्ञात स्थितियों और घटनाओं की कल्पना करने के लिए मेरा मन अंतरिक्ष और दूर के समय के माध्यम से घूमता है। इस पर्वत पर चढ़ने के लिए मुझे क्या इंतजार है? ये निश्चित रूप से पुनरुद्धार और उत्तेजक अनुभव होंगे। पर्वत छोटे कद का है (2300 फीट) और प्रत्येक चरण के साथ मैं अधिक आत्मविश्वास और उम्मीद महसूस करता हूं। मैं अपने गहन अनुभवों को याद करता हूँ जिनके साथ मैं अपने छब्बीस वर्षों के दौरान जीवित रहा हूं। इस संक्षिप्त अवधि में, ऐसी कई शानदार घटनाएं हुईं जिससे मुझे विश्वास हो गया था कि मैं विशेष था। पाठकों, धीरे-धीरे, मैं इन यादों को आपके साथ बिना किसी ग्लानि के साझा कर सकता हूं। हालांकि, यह समय नहीं है। मैं अपनी सारी इच्छाओं की तलाश में पर्वत के मार्ग पर जाना जारी रखूंगा। यही मैं आशा करता हूं और पहली बार थक गया हूं। मैंने आधे रास्ते का सफर तय कर लिया है। मुझे शारीरिक थकावट नहीं लगती है, लेकिन अजीब आवाजों के कारण मुख्य रूप से मानसिक कारणों से मुझे वापस जाने के लिए कहा जा रहा है। वे काफी जोर देती हैं। हालांकि, मैं आसानी से हार नहीं मानने वाला हूँ। मैं हर चीज के लिए पर्वत की चोटी तक पहुंचना चाहता हूं जो इसके लायक है। पर्वत मेरे लिए परिवर्तन की हवाओं के साथ सांस लेता है जो इसकी पवित्रता में विश्वास करते हैं। जब मैं वहां जाता हूँ, मुझे लगता है कि मुझे पता चल जाएगा कि उस रास्ते तक पहुंचने के लिए क्या करना है जो मुझे इस सफर के माध्यम से ले जाएगा जिसके लिए मैंने इतने लंबे समय तक इंतजार किया है। मैं अपने विश्वास और अपने लक्ष्यों को रखता हूं क्योंकि मेरे पास एक ईश्वर है जो असंभव का ईश्वर है। चलो चलना जारी रखें।

मैं पहले से ही तीन चौथाई मार्ग पर चला गया हूं लेकिन फिर भी मेरा आवाजों द्वारा पीछा किया जा रहा है। मैं कौन हूँ? मैं कहां जा रहा हूं? मुझे क्यों लगता है कि पर्वत पर अनुभव के बाद मेरा जीवन नाटकीय रूप से बदल जाएगा? आवाजों के अलावा, ऐसा लगता है कि मैं अकेले ही सड़क पर हूं। क्या ऐसा हो सकता है कि अन्य लेखकों ने ऐसी ही चीज़ को पवित्र पथों से गुजरते हुए महसूस किया है? मुझे लगता है कि मेरा रहस्यवाद किसी भी अन्य के विपरीत होगा। मुझे जारी रखना होगा, मुझे सभी बाधाओं को दूर करना होगा और उनका सामना भी करना होगा। कांटे जो मेरे शरीर को चोट पहुँचाते हैं, वे मनुष्यों के लिए अत्यंत खतरनाक हैं। अगर मैं इस चढ़ाई के बाद बचता हूं, तो मैं पहले से ही एक अपने आप को एक विजेता मानता हूं।

कदम से कदम चलते हुए मैं शीर्ष के करीब हूँ। मैं अब कुछ ही फुट दूर हूँ। मेरे शरीर से जो पसीना निकल रहा है वो ऐसा लगता है की पर्वत की पवित्र खुशबू से भरा हुआ है। मैं थोड़ी देर के लिए रुका। क्या मेरे प्रियजन सोच रहे होंगे? खैर, वास्तव में अब कोई फर्क नहीं पड़ता है। फिलहाल, पर्वत की चोटी पर पहुंचने के लिए मुझे अपने बारे में सोचना है। मेरा भविष्य इस पर निर्भर करता है। बस कुछ और कदम और मैं शीर्ष पर पहुंच गया फिलहाल एक ठंडी हवा चल रही है, पीड़ा से भरी हुई आवाजें मेरी तर्क को भ्रमित करती हैं और मुझे अच्छा नहीं लगता। चिल्लाने की आवाजें आती हैं:

- वह सफल हुआ, उसे सम्मानित किया जाएगा! क्या वह योग्य भी है? उसने पूरे पर्वत पर चढ़ने का प्रबंधन कैसे किया? मैं उलझन में हूँ और चक्करा रहा हूं; मुझे नहीं लगता कि मैं ठीक हूं।

पक्षी रोते हैं, और सूर्य की किरणें अपनी संपूर्णता से मेरे चेहरे की तरफ मुडती हैं। मैं कहाँ हूँ? मुझे ऐसा लगता है जैसे कि मैं एक दिन पहले नशे में था। मैं उठने की कोशिश करता हूं, लेकिन एक हाथ मुझे रोकता है। मैं देखता हूं कि मेरे बगल में एक मध्यम आयु वर्ग की, लाल बालों और सांवली त्वचा वाली महिला है।

--- तुम कौन हो? मेरे साथ क्या हुआ था? मेरे पूरे शरीर में दर्द है। मेरा दिमाग भ्रमित और अस्पष्ट लगता है। क्या इस सब का कारण पर्वत की चोटी पर आना है है? मुझे लगता है कि मुझे अपने घर में रहना चाहिए था। मेरे सपनों ने मुझे इस बिंदु तक उकसाया। मैं धीरे-धीरे पर्वत पर चढ़ गया, एक बेहतर भविष्य की आशा से भरा और व्यक्तिगत विकास की ओर कुछ दिशा के साथ। हालांकि, मैं व्यावहारिक रूप से स्थानांतरित नहीं कर सकता। यह सब मुझे समझाओ, मैं तुम से प्रार्थना करता हूँ।

-मैं पर्वत की संरक्षक हूं मैं धरती की आत्मा हूं जो कि यहां और वहाँ पर चलती है। मुझे यहां भेजा गया था क्योंकि आपने जीत प्राप्त की थी। क्या आप अपने सपने सच करना चाहते हैं? मैं तुम्हारी मदद करना चाहूँगी, परमेश्वर के बच्चे! तुम्हारे लिए अभी भी कई चुनौतियां हैं। मैं तुम्हें तैयार करुँगी। डरो नहीं। तुम्हारे ईश्वर तुम्हारे साथ हैं थोड़ा आराम कर लो। तुम्हारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मैं भोजन और पानी के साथ वापस आऊँगी इस बीच में, आराम कर लो और ध्यान कर लो जैसे तुम हमेशा करते हो।

यह कहने के बाद, यह महिला मेरी दृष्टि से गायब हो गई। इस परेशान छवि ने मुझे और अधिक परेशान और संदेह से भरा छोड़ दिया। मुझे किन चुनौतियों का सामना करके उनसे जीतना होगा? इन चुनौतियों में क्या कदम शामिल हैं? पर्वत की चोटी वास्तव में बहुत शानदार और शांत जगह थी। उपरी ऊँचाई से, मिमोसो में घरों की छोटी जमावट देखी जा सकती है। यह एक पठार है जिसका पूरा पहाड़ी रास्ता हर तरफ से पौधों से भरा हुआ है। यह पवित्र स्थान, प्रकृति से अछूता है, क्या यह वास्तव में मेरी योजनाओं को पूरा करेगा? क्या यह मुझे मेरे प्रस्थान के समय मुझे एक लेखक बना देगा? केवल समय इन सवालों के जवाब सकता है।

चूंकि उस महिला को कुछ समय लग रहा था, इसलिए मैंने पर्वत की चोटी पर ध्यान लगाया। मैंने निम्नलिखित तकनीक का इस्तेमाल किया: सबसे पहले, मैंने अपने मन (किसी भी विचार से मुक्त) को साफ़ किया। मैंने अपने चारों ओर प्रकृति के साथ सद्भाव में आना शुरू किया, मानसिक रूप से पूरे स्थान पर विचार करना शुरू किया। वहां से, मैंने समझना शुरू किया कि मैं प्रकृति का हिस्सा हूं और हम पूरी तरह से अलौकिकता के एक महान अनुष्ठान में जुड़े हुए हैं। मेरी चुप्पी माँ प्रकृति की चुप्पी है; मेरा रोना भी उसका रोना है; धीरे-धीरे, मैं उसकी इच्छाओं और आकांक्षाओं को महसूस करना शुरू कर देता हूं, और इसके विपरीत। मानव विनाश से बचने के लिए उसकी अपनी ज़िंदगी की वकालत करने में मेरी मदद करने के लिए उसका व्यथित रोना महसूस करता हूँ: वनों की कटाई, अत्यधिक खनन, शिकार और मछली पकड़ने, प्रदूषक गैसों के वातावरण में प्रदूषण और अन्य मानव अत्याचार। इसी तरह, वह मेरी बात सुनती है और मेरी सभी योजनाओं में मेरी सहायता करती है मेरे ध्यान करने के दौरान हम पूरी तरह से आलिंगन कर रहे हैं। सभी सद्भाव और सहभागिता ने मुझे पूरी तरह से शांत और मेरी इच्छाओं पर केंद्रित कर दिया है। जब तक कुछ बदलता: मुझे वैसा ही स्पर्श महसूस हुआ जिसने मुझे एक बार जागृत किया था। मैंने अपनी आँखों को धीरे-धीरे खोला, और देखा कि मैं उसी महिला से सामंजस्य था जिसने खुद को पवित्र पर्वत का संरक्षक कहा था।

-मैं देख रही हूं कि आप ध्यान के रहस्य को समझते हैं। पर्वत ने आपको अपनी क्षमता का पता लगाने में मदद की है। आप कई तरह से बढ़ेंगे। इस प्रक्रिया के दौरान मैं आपकी मदद करूंगी। सबसे पहले, मैं आपसे कहती हूं कि आप कुटिया बनाने के लिए छतरियों, स्लेट, रस्सी और लाइनों को ढूंढने के लिए प्रकृति की ओर मुड़ें और एक अलाव बनाने के लिए जलाऊ लकड़ी इक्कठा करें। रात नजदीक ही आ रही है और आपको अपने आप को क्रूर जानवरों से बचाने की आवश्यकता है। कल शुरु करके, मैं आपको जंगल के ज्ञान के बारे में सिखाऊंगी ताकि आप वास्तविक चुनौती को पार कर सकें: जो निराशा की गुफा है। केवल शुद्ध ह्रदय वाला ही अपने विश्लेषण की आग से बचता है। क्या आप अपने सपने सच करना चाहते हैं? फिर उनके लिए कीमत का भुगतान करें। ब्रह्मांड किसी को भी मुफ्त में नहीं देता है। यह हम हैं, जिन्हें सफलता हासिल करने के लिए योग्य बनना है। मेरा बेटे आपको यह सबक को सीखना चाहिए।

--- मै समझता हूँ। मैं उम्मीद करता हूं कि मैं सब कुछ सीख जाऊँगा मुझे गुफा की चुनौती से मुकाबला करने की आवश्यकता है। मुझे नहीं पता कि यह क्या है लेकिन मुझे विश्वास है यदि मैं पर्वत पर विजय प्राप्त करता हूं, तो मैं गुफा में भी सफल रहूंगा। जब मैं जाऊँगा, मुझे लगता है कि मैं जीतने और सफलता हासिल करने के लिए तैयार रहूंगा।

----रुको, इतने आत्मविश्वासी मत बनो। आप उस गुफा को नहीं जानते हैं जिसके बारे में मैं बात कर रही हूं। पता है कि कई योद्धा पहले ही इसकी आग से परखे गए और नष्ट हो गए। गुफा किसी को दया नहीं दिखाती है, यहां तक सपने देखने वालों को भी नहीं। धैर्य रखो और जो कुछ मैं आपको सिखाऊंगी वह सब सीखो। इस प्रकार, आप एक असली विजेता बन जाएंगे। याद रखें: आत्मविश्वास तो मदद करता है, लेकिन सही मात्रा के साथ ही।

--मै समझता हूँ। आपकी सभी सलाह के लिए धन्यवाद। मैं आपसे वादा करता हूँ कि मैं अंत तक इस का पालन करूंगा। जब संदेह की निराशा मुझे फेंकेगी तो मैं अपने आप को आपके शब्दों की याद दिलाऊंगा और स्वयं को याद दिलाऊंगा कि मेरे ईश्वर हमेशा मुझे बचाएंगे। जब आत्मा की अंधेरी रात में कोई बच नहीं पाता तो भी मैं डरूंगा नहीं। मैं निराशा की गुफा को हरा दूंगा, उस गुफा को जहाँ से कोई नहीं बच पाया!

महिला ने अलविदा कहा कि और अगले दिन शांतिपूर्ण वापसी का वादा किया।

झोंपड़ी

एक नया दिन प्रकट होता है। पक्षी सीटी बजाते हैं और अपनी धुन में गाते हैं। हवा पूर्वोत्तर है और वर्षा के इस समय उष्णता से उगते सूरज को ताज़ा करती है। वर्तमान में, यह दिसंबर है और मेरे लिए यह महीने के सबसे सुंदर महीनों में से एक है क्योंकि यह स्कूल की छुट्टीयों की शुरुआत है। यह गणित के एक कॉलेज पाठ्यक्रम में पढ़ाई के लिए समर्पित एक लंबे वर्ष के बाद एक अच्छा और योग्य ब्रेक है; जिस समय आप सभी इनटीग्रल्स, डेरिवेटिवज और पोलर कोअरडीनेट्स को भूल सकते हैं। अब मुझे उन सभी चुनौतियों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है जो जीवन मुझ पर डाल देगा। मेरे सपने इस पर निर्भर हैं। मेरी पीठ में दर्द हो रहा है क्यूंकि में रात को धरती पर ही सोया था, जो मैंने बिस्तर के रूप में तैयार की थी। जिस अविश्वसनीय प्रयास के साथ मैंने झोंपड़ी बनाई थी और जिस आग मैंने रोशन की वह मुझे रात में एक निश्चित सुरक्षा प्रदान करती थी। हालांकि, मैंने गर्जना और पैरों की आवाज को बाहर सुना। मेरे सपने मुझे कहाँ ले गए? इसका जवाब है की दुनिया के अंत तक जहां सभ्यता अभी तक नहीं आई है। पाठको, आप क्या करेंगे,? क्या आप भी अपने गहरे सपने को सच करने के लिए एक यात्रा का जोखिम उठा सकते हैं? चलो कहानी जारी रखें

अपने विचारों और प्रश्नों में लिपटा, मैंने महसूस किया कि मेरे बगल में, वह अजीब औरत थी जो मेरे रास्ते में मेरी मदद करने का वादा करती थी।

-क्या तुम्हे अच्छी नींद आई?

- अगर अच्छी तरह से मतलब है कि मैं अभी भी पूर्ण हूं, हाँ

- सब कुछ से पहले, मुझे तुम्हे चेतावनी देनी चाहिए कि तुम जिस जमीन पर चल रहे हो वह पवित्र है। इसलिए, उपस्थिति द्वारा या लालसा से गुमराह न होना। आज तुम्हारी पहली चुनौती है। मैं तुम्हारे लिए और अधिक भोजन या पानी नहीं लाऊंगी। तुम्हे उसे अपने आप ढूँढना होगा। सभी स्थितियों में अपने दिल का पालन करना। तुम्हे यह साबित करना होगा कि तुम योग्य हो।

-इस झाडी के नीचे में भोजन और पानी है और मुझे इसे इकट्ठा करना चाहिए? देखो, मैडम, मैं एक सुपरमार्केट में शॉपिंग करने का आदी हूं। इस केबिन को देखिए? ये मेरे पसीने और आँसुओं की कीमत है और फिर भी मुझे नहीं लगता कि यह सुरक्षित है। तुम मुझे मेरी आवश्यकतानुसार उपहार की क्यों नहीं देती? मुझे लगता है कि जब मैं उस पर्वत पर चढ़ गया मैंने अपने आप को इसके योग्य सिद्ध करके दिखाया है।

- भोजन और पानी को तलाशो। पर्वत तुम्हारी आध्यात्मिक सुधार की प्रक्रिया में केवल एक कदम है। तुम अभी भी तैयार नहीं हो। मुझे तुमको याद दिलाना होगा कि मैं उपहार नहीं देती हूँ। मेरे पास ऐसा करने की कोई शक्ति नहीं है मैं केवल वह तीर हूँ जो पथ दर्शाता है। ये गुफा ही है जो तुम्हारी इच्छाओं का अनुदान देती है। इसे निराशा की गुफा कहा जाता है जिनके सपने असंभव हो गए हैं उनके द्वारा इसकी मांग की जाती है।

На страницу:
1 из 4